धारा 6: जंक्शन सिग्नल और रूट संकेतक एलएमएस पर, एक मुख्य सिग्नल के बाएं हाथ या दाएं हाथ को एक लघु हरी झंडी (3.80 देखें) प्रदान किया जा सकता है। कुछ मामलों में, दो लघु हरे रंग का संकेत उसी तरफ प्रदान किए जा सकते हैं, मार्ग के उद्देश्य के लिए। जहां यह हुआ, हर लघु हरे रंग का संकेत, हल्के प्रकाश 6.47 पर बुझ जाने पर प्रबुद्ध होने के लिए एक लघु लाल पहलू प्रदान किया गया था। जो संकेत को स्पष्ट करने के उद्देश्य से संकेत हटा दिया गया था। 6.47 लघु ग्रीन सिग्नल (उदाहरण के लिए, मुख्य लाइन के बाईं ओर से आगे की रेखा के मार्ग के लिए) क्षेत्र: एलएमएस उपयोग: निम्न स्थिति: ऐतिहासिक प्रारंभिक ब्रिटिश रेलवे युग के दौरान, कई सिग्नलिंग योजनाएं (उदाहरण के लिए, यॉर्क, 1 9 51) ने अंबर या पीले रंग का डिस्प्ले प्रदान किया था, जो आगे के सामने वाले अल्फ़ान्यूमेरिक रूट संकेतक 6.48 थे। रियर-फेस रूट संकेतक (जहां प्रदान किए गए हैं) एक सफेद डिस्प्ले दिखा रहे हैं। 1 9 62 के आसपास अभ्यास वापस उलट गया था, एम्बर के रंग का संकेत पीछे-सामना करने वाले संकेतकों के लिए आरक्षित किया गया था। 6.48 अल्फ़ान्यूमेरिक रूट इंडिकेटर जो अंबर संकेत प्रदर्शित करता है (जैसे थिएटर प्रकार)। क्षेत्र: विभिन्न उपयोग: उच्च स्थिति: ऐतिहासिक रंगीन प्रकाश बंटवारा दूर के संकेतों के बाद के उदाहरणों में, प्रत्येक संकेत सिर में एकल पीला पहलू एक दूसरे के साथ समान ऊंचाई 6.4 9 पर प्रदर्शित किए गए थे। इसके लिए पहलुओं को अलग-अलग ऊंचाई पर अनावश्यक माना जाता था, जब जंक्शन के आगे संकेत खतरे में था। 6.4 9 रंगीन प्रकाश बंटवारे डिस्टेंट सिग्नल प्रत्येक सिर में एकल पीला दिखाता है। क्षेत्र: सभी क्षेत्रों का उपयोग: निम्न स्थितिः ऐतिहासिक 1 9 85 में क्रेव के इस्तीफे के कारण, कई जंक्शन संकेतक फाइबर ऑप्टिक फॉर्म में थे। एक फाइबर ऑप्टिक सूचक, जिसे मुख्य पहलू के बाईं ओर या दाईं ओर स्थित किया गया है, एक जंक्शन संकेत 6.50 का प्रतिनिधित्व करने के लिए आवश्यक कोण पर सफेद रोशनी का एक आयताकार बार प्रदर्शित कर सकता है। अन्य मार्गों के लिए आवश्यक होने पर एक ही संकेतक अल्फ़ान्यूमेरिक रूट संकेत प्रदर्शित कर सकता है इस प्रकार के रूट संकेतक भी लैंकस्टर और पीटरबरो में प्रदान किए गए थे। 6.50 जंक्शन संकेतक जो प्रकाश की एक बार प्रदर्शित करता है (जैसे स्थिति 1)। क्षेत्र: सभी क्षेत्रों का उपयोग: उच्च स्थिति: 1 99 2 में ब्रिटिश सिग्नलिंग प्रैक्टिस की वर्तमान विशेषता के रूप में वर्तमान रंग प्रकाश बंटवारे दूर के सिग्नल को फिर से पेश किया गया था, जिसने पीले पहलूओं को चमकते हुए (2.116 एप 2.117 देखें) शुरू करने पर रोक दिया था। अलग-अलग सिग्नलों को विभाजित करने के पुन: परिचय के साथ, एक नई सुविधा दिखाई दी, अर्थात् प्रारंभिक मार्ग संकेतक (पीआरआई)। यह चार पहलू संकेत क्षेत्र में एक रंग प्रकाश बंटवारा दूर के संकेत के पीछे कुछ दूरी स्थापित किया गया था, जहां एक रेलगाड़ी गलत तरीके से जंक्शन पर कराई जाने पर गंभीर परिचालन देरी होगी। पीआरआई रिक्त हो जाएगा जब बंटवारे दूर के संकेतों को आगे या तो एक खतरे वाला पहलू दिख रहा हो या प्रत्येक सिर में सावधानी पहलू जब बंटवारे दूर के संकेत से उसके किसी एक सिर में एक पीले रंग की तुलना में एक पहलू बेहतर होता है (और जंक्शन सिग्नल इसलिए एक प्रगति पहलू दिखा रहा है), पीआरआई एक सफेद तीर संकेत प्रदर्शित करेगा यदि जंक्शन सिग्नल उच्चतम गति मार्ग (बिना किसी जंक्शन सूचक के दिखाए गए) के लिए मंजूरी दे दी है, तो पीआरआई एक ऊर्ध्वाधर तीर प्रदर्शित करेगा 6.51। जब जंक्शन सिग्नल एक जंक्शन संकेत के साथ एक साथ आगे बढ़ता दिखता है, तो पीआरआई उसी दिशा में इंगित करते हुए एक तीर प्रदर्शित करेगा जैसे जंक्शन सूचक 6.52। 6.51 प्रारंभिक मार्ग संकेतक (सीधे मार्ग के लिए आगे जंक्शन जंक्शन का संकेत) क्षेत्र: सभी क्षेत्रों का उपयोग: मध्यम स्थिति: चालू 6.52 प्रारंभिक मार्ग संकेतक (उदाहरण के लिए, जंक्शन 3 जंक्शन सूचक के साथ संकेन्द्रित जंक्शन संकेत) क्षेत्र: सभी क्षेत्रों का उपयोग: मध्यम स्थिति: वर्तमान में एक दक्षिण पूर्व और हेज़ (पश्चिमी क्षेत्र) के बीच परीक्षण के आधार पर एक पीआरआई 1991 में प्रदान किया गया था। ड्राइवरों को इसके संकेतों की उपेक्षा करने के निर्देश दिए गए थे इस पीआरआई को स्थायी रूप से 1 99 7 तक उपयोग में लाया नहीं गया था जब एयरपोर्ट जंक्शन (हीथ्रो एयरपोर्ट के लिए नई लाइन के लिए) को कमीशन किया गया था। उस समय तक, पीआरआई को अप्रचलित माना जाता था और हालांकि ऐसा लग रहा था कि अब और कभी भी स्थापित नहीं किया जाएगा, यह मामला न होने पर निकला। 1 99 4 में, एक्षेतेर सेंट डेविडस स्टेशन के पास आने वाले दो संकेतों पर जंक्शन संकेतक प्रयोगात्मक रूप से बदल दिए गए थे। जंक्शन संकेत के लागू दिशा निर्धारित करने के लिए एक सहायता के रूप में, दोनों संकेतकों पर धुरी रोशनी नीले लेंस के साथ फिट की गई थी। इस प्रकार एक प्रबुद्ध जंक्शन संकेत एक नीले प्रकाश और चार सफेद रोशनी 6.53 के रूप में दिखाई दिए। नीली धुरी रोशनी को हटा दिया गया और 1 99 5 में मानक सफेद रोशनी को बहाल किया गया। 6.53 पांच-लैंप जंक्शन सूचक (जैसे स्थिति 6) में प्रायोगिक नीले धुएं का प्रकाश। क्षेत्र: एक्सेटर सेंट डेविड्स उपयोग: कम स्थिति: ऐतिहासिक 1 99 6 में रंग प्रकाश बंटवारा दूरसंचारों से संबंधित सिद्धांतों के लिए कई बदलाव किए गए थे। भविष्य में, जब एक बंटवारे दूर सिग्नल खतरे में एक जंक्शन सिग्नल तक पढ़ता है, प्रत्येक सिर में से एक के बजाय सिर्फ एक एकल पीला पहलू प्रदर्शित किया जाएगा (देखें 2.9 9), 6.4 9 देखें। 1 99 6 के सिद्धांतों में बदलाव ने बाहरी बंटवारे दूर के सिग्नल की शुरूआत भी देखी। चार पहलू संकेत क्षेत्रों में, एक बंटवारे दूर के पीछे के संकेत एक बाहरी बंटवारे दूर के संकेत के रूप में सुसज्जित हो सकते हैं जहां जानकारी के मार्ग में पहले से ही आंतरिक बंटवारे दूर की तुलना में दिए जाने की आवश्यकता होती है। जहां एक बाहरी बंटवारा दूर प्रदान किया जाता है, जहां जंक्शन संकेत से पहले का संकेत हो जाता है आंतरिक बंटवारा दूर के संकेत के रूप में जाना जाता है। बाहरी बंटवारे दूर एक डबल पीले पहलू प्रदर्शित करेगा जब भीतरी बंटवारे दूर एक पीले रंग का प्रदर्शित होता है और जंक्शन संकेत लाल (यानी सामान्य चार पहलू अनुक्रम) पर होता है। जब जंक्शन सिग्नल को मंजूरी दी जाती है, बाहरी बंटवारे दूर के सिग्नल एक हरे रंग का पहलू एक सिर में दिखाएगा और दूसरा 6.54 में दोहरे पीला होगा। हरे रंग का पहलू ट्रेन के लिए निर्धारित मार्ग की दिशा के अनुरूप है और सापेक्ष गति के अनुसार पहलुओं को ऊंचा किया जाता है बाहरी बंटवारे दूर के संकेतों की शुरुआत प्रारंभिक मार्ग संकेतक (6.51 एपी 6.52) को बेमानी बनाने के लिए किया गया था, लेकिन इन्हें अलग-अलग परिस्थितियों में हालांकि अधिक उपयोग किया था। बाहरी बंटवारे दूर के संकेत के इस रूप का कोई भी उदाहरण कभी स्थापित नहीं था। 6.54 बाहरी स्पीटिंग डिस्टेंट सिग्नल (उदाहरण के लिए एक उच्च गति) दाहिने हाथ के मार्ग के लिए मंजूरी दे दी। क्षेत्र: सभी क्षेत्रों का उपयोग निम्न स्तर: ऐतिहासिक, बाह्य विभाजन दूर के सिग्नलों से संबंधित सिद्धांत 1999 में संशोधित किए गए थे। जब एक सिग्नल का सिर हरे रंग के लिए मंजूरी देता है, तो दूसरा सिर एक पीले रंग का पहलू दिखाता है, जैसा कि पहले मामला था । जंक्शन पर सापेक्ष गति के अनुसार पहलुओं की ऊंचाई में कदम रखा गया। इस प्रकार, बाह्य विभाजन दूरदराज के सिग्नल द्वारा दिखाए गए पहलू समान रूप से भीतर के बंटवारे के द्वारा दिखाए गए समान होंगे, अगर यह अपने सिर में से एक हरे रंग की भी दिखाई दे रहा है, बाहरी बंटवारे दूर के संकेत के इस रूप का कोई भी उदाहरण कभी स्थापित नहीं था। 2002 में, बाहरी विभाजन दूर के संकेतों के सिद्धांतों को फिर से बदल दिया गया। नए सिद्धांतों ने 1 99 6 के अभ्यास में वापसी देखी, जिसमें एक सिर एक डबल पीले पहलू प्रदर्शित करता था, जबकि दूसरा हरा दिखा रहा था, हरे पहलू को दूसरे सिर 6.55 में पीले रोशनी की तुलना में ऊंची या निचले स्तर पर रखा जाएगा। उनमें से एक के साथ बराबर ऊंचाई पर होने के बजाय (6.54 देखें)। बीसस्टर दक्षिण जंक्शन के दृष्टिकोण पर, सितंबर 2018 में पहले बाहरी बंटवारे दूर के संकेत को पेश किया गया था। 6.55 बाहरी स्पीटिंग डिस्टेंट सिग्नल (उदाहरण के लिए बाएं हाथ वाले मार्ग के लिए मंजूरी दे दी गयी जंक्शन सिग्नल) क्षेत्र: सभी क्षेत्रों का उपयोग: निम्न स्थिति: वर्तमान प्रारंभिक मार्ग संकेतक (6.51 एपी 6.52 देखें) ने 2002 में वापसी की, जब दो साल्टवुड जंक्शन पर उपलब्ध कराई गईं। हवाई अड्डे के जंक्शन पर पहले की स्थापना के विपरीत, जंक्शन सिग्नलिंग व्यवस्था में कोई बंटवारा दूर के संकेत नहीं थे। पीआरआई एक अनुवर्ती जंक्शन सिग्नलिंग व्यवस्था का पूरक करते हैं, जो ट्रेनों के गलत मार्ग को रोकने के एकमात्र उद्देश्य के लिए अग्रिम मार्ग की जानकारी देने की जानकारी देते हैं। इसी तरह के कई प्रतिष्ठान किए गए हैं और उनके प्रावधान जरूरी नहीं कि चार पहलू संकेत क्षेत्र तक ही सीमित हैं। चार पहलु क्षेत्र में, उत्तराधिकार में दो पीआरआई सामान्यतः जंक्शन के दृष्टिकोण पर उपलब्ध कराए जाते हैं। मौजूदा मानक का अनुपालन करने के लिए, फिलामेंट लैंप के बजाय एलईडी क्लस्टर का प्रयोग करने वाले पहले जंक्शन संकेतकों ने पारंपरिक स्थिति प्रकाश उपस्थिति (6.46 देखें) को कायम रखा था। एलईडी जंक्शन सूचक का एक नया रूप, जो पांच हाथों की बजाए प्रत्येक बांह में सफेद प्रकाश की एक ठोस पट्टी प्रदर्शित करता है (देखें 6.50), अगस्त 2018 में पला पर (संकेत संख्या T49) परीक्षण पर गया और बाद में सामान्य उपयोग के लिए स्वीकार कर लिया गया। 2, 3 amp 4 पहलू सिग्नल आधुनिक बहु पहलू संकेत स्थिति रोशनी हमारे नए डॉट मैट्रिक्स डिजाइन जंक्शन संकेतक (पंख) स्वचालित, अर्ध स्वचालित और इंटरमीडिएट ब्लॉक प्लेट्स सिग्नल पहचान प्लेट्स और सिग्नल पोस्ट टेलीफोन लेबल SPAD संकेतक (सिग्नल) के साथ रूट संकेतक (थिएटर बॉक्स) खतरे में उत्तीर्ण) पुराने शैली और आधुनिक ग्राउंड स्थिति सिग्नल Bespoke गैन्ट्रीएं नए आधुनिक आधुनिक बहुसंख्यक संकेतों के निरपेक्ष पहलुओं नए आधुनिक मल्टी पहलू संकेतों यथार्थवादी रंगों के साथ आधुनिक दिन एलईडी सिग्नल को दोहराने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। 1 जनवरी 2018 से 00 गेज में उपलब्ध है। हम एक 0 गेज रेंज लाने की तलाश कर रहे हैं ताकि हमें पर्याप्त ब्याज मिले। हमारे पास दो अलग-अलग प्रकार होंगे, 3 पहलू और 4 पहलू दोनों उदाहरणों में दो पहलू में एक ही प्रकार के एलईडी का इस्तेमाल करके 4 पहलू वाले संस्करण के साथ 2x2mm एसएमडी एलईडी का इस्तेमाल करके नीचे पहलू में लाल, पीले और हरे रंग होंगे, यह सुनिश्चित करने के लिए कि डबल पिल्ले एक-दूसरे से मेल खाते हैं नए मॉड्यूल मल्टी आस्पेक्ट सिग्नल को हमारे सभी विस्तृत मैटट्रिक्स रूट संकेतकों, जंक्शन संकेतक, स्थिति रोशनी, आईडी प्लेट्स और गैन्ट्री के साथ क्रमशः सभी लेआउटों के अनुरूप आदेश दिए जा सकते हैं। कीमतें सिर्फ 50 से शुरू होती हैं
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